Home Local News चिरंजीलाल धानुका स्मृति समाजसेवा अवार्ड

चिरंजीलाल धानुका स्मृति समाजसेवा अवार्ड

164
0
SHARE

 

नई दिल्ली. लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा के द रॉयल प्लाजा में आयोजित पदस्थापन समारोह में प्रख्यात समाजसेविका डॉ. मृदुला टंडन को ‘चिरंजीलाल धानुका स्मृति समाजसेवा अवार्ड’ से सम्मानित किया गया. क्लब की ओर से प्रति वर्ष दिये जाने वाले इस अवार्ड में एक लाख रुपये का चैक, शॉल एवं शील्ड प्रदान की गई। रामगोपाल धानुका, जनपदपाल लॉयन बी. एम. शर्मा, क्लब के अध्यक्ष लॉयन हरीश चौधरी एवं लॉयन आनंद महेश्वरी ने डॉ. टंडन को उनकी उल्लेखनीय समाजसेवा के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया. बीते वर्ष यह पुरस्कार डॉ. आलोक भुवन को उनकी उल्लेखनीय मानसिक विकलांगता के क्षेत्र में सेवाओं के लिए दिया गया था.
बहुमुखी प्रतिभा की धनी डॉ. टंडन और उनके एनजीओ साक्षी इंटरनेशनल के माध्यम से गरीब बच्चों को शिक्षित करने, गरीबी उन्मूलन, महिला सशक्तीकरण और भारतीय संस्कृति एवं साहित्य को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. सात सदस्यों की एक पुरस्कार चयन समिति के द्वारा देश भर से आये आवेदनों पर विचार के उपरांत निर्णय लेते हुए डॉ. टंडन का चयन किया.
समारोह के मुख्य अतिथि जनपदपाल लॉयन बी. एम. शर्मा थे, जबकि अध्यक्षता क्लब के अध्यक्ष लॉयन हरीश चौधरी ने की. पुरस्कार समारोह के संयोजक लॉयन आनंद माहेश्वरी ने डॉ. टंडन का परिचय देते हुए कहा कि गैर सरकारी संगठन साक्षी इंटरनेशनल की चेयरमैन डॉ. मृदुला टंडन न केवल समाजसेवा के क्षेत्र में बल्कि संस्कृति और साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के द्वारा देश को एक नई दिशा दे रही हैं. समाज में फैली कुरीतियों, महिला अशिक्षा, दहेज प्रथा, बलात्कार, भू्रण हत्या, गरीबी उन्मूलन और महिला सशक्तिकरण के लिए उनके कार्य प्रशंसनीय हैं. विदित हो कि क्लब के निदेशक मंडल के सदस्य महेन्द्र कुमार धानुका ने यह पुरस्कार प्रारंभ किया है.
डॉ. मृदुला टंडन ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सेवा का लक्ष्य मान, सम्मान नहीं बल्कि परोपकार होना चाहिए. हमें असली जरूरतमंदों तक पहुंचना है.
समारोह में नवनिर्वाचित अध्यक्ष लॉयन हरीश चौधरी को पदस्थापना अधिकारी लॉयन वी. के. कुकरेजा ने अध्यक्षीय पदभार ग्रहण करवाया. इसके साथ ही उनकी टीम के सदस्यों की भी पदस्थापना करवाई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here