Home State News मिड डे मील के वितरण पर श्वेत पत्र जारी करे दिल्ली सरकार-...

मिड डे मील के वितरण पर श्वेत पत्र जारी करे दिल्ली सरकार- विजेन्द्र गुप्ता

168
0
SHARE
नेता प्रतिपक्ष विजेन्द्र गुप्ता

 

नई दिल्ली. दिल्ली विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष विजेन्द्र गुप्ता ने दिल्ली सरकार पर मिड डे मील के वितरण में धांधली का आरोप लगाते हुए इस मुद्दे पर श्वेत पत्र जारी करने की मांग की है. गुप्ता ने आरोप लगाया है, कि दिल्ली सरकार द्वारा अनुदान जारी न करने तथा स्कूलों द्वारा आवंटित राशि का उपयोग न करने के कारण मिड डे मील का सही वितरण नहीं हो पा रहा है, जिसके चलते दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे कुपोषण का शिकार हो रहे हैं.


लंगर पर नहीं लगेगा जीएसटी

इसी प्रकार दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली नगर निगम के विद्यालयों को प्रस्तावित अनुदान राशि उपलब्ध न कराने के कारण दिल्ली नगर निगम विद्यालयों पर भी मिड डे मील वितरण में विपरीत असर पड़ रहा है. दिल्ली सरकार मिड डे मील के लिए मात्र प्रस्तावित आधी राशि ही बच्चों के लिए खर्च कर रही है. वर्ष 2015-16 में लगभग 17 करोड़ तीनों नगर निगम के विद्यालयों में मिड डे मील के अनुदान जारी होना था, लेकिन सरकार द्वारा मात्र 8 करोड़ रुपए ही इन नगर निगमों को राशि आवंटित की गयी.
गुप्ता ने कहा कि दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी है, कि दिल्ली के सभी सरकारी विद्यालयों में बच्चों को पोषक आहार उपलब्ध कराए, लेकिन वितरित होने वाले आहार की गुणवत्ता में भारी भ्रष्टाचार होता है, जिसके खिलाफ किसी भी प्रकार की कार्रवाई करने में दिल्ली सरकार विफल हुई है.
गुप्ता ने दिल्ली सरकार से मांग की है, कि वह विद्यालयों में मिलने वाले दोपहर के भोजन योजना को सही प्रकार से लागू ना होने के कारण इस पूरे मामले की जांच करवाकर शीघ्र श्वेत पत्र जारी करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here